मकर संक्रांति पर हिन्दी निबंध Makar Sankranti essay in Hindi

“Makar Sankranti essay in Hindi” नमश्कार दोस्तों! Geekyradar पर आपका स्वागत है. क्या जानना चाहते है की मकर सक्रांति कब मनया जाता है? मकर संक्रांति के बारे में. मकर संक्रांति क्यों मनाते है? मकर संक्रांति का महत्व? अगर आप इस तरह के सवाल सर्च कर रहे है  तो आप बिलकुल सही स्थान पर है. इस पोस्ट इन सभी सवालों का पूरे विस्तार में जानकारी देंगे।जिस से आप मकर सक्रांति के बारे में पूरा जान सकेगे.

Makar Sankranti essay in Hindi

मकर सक्रांति हिन्दू धर्म के प्रमुख त्यौहारो में से एक है, जो साल के शुरुआत में सूर्य उदय होने पर मनाया जाता है.यह त्यौहार हर साल 14 जनबरी को मनाया जाता है.यह दूसरे त्यौहारो से इस लिए भी अलग क्युकी हर बार यह 14 तारीख को ही आता है.कभी-कभी यह 12 या 15 को मनाया जाता है.Makar Sankranti essay in Hindi

इस त्यौहारो का सीधा सबंध धरति पर सूर्य के भूगौलोक स्थिति के साथ है.जब भी सूर्य मकर रेखा पर आता है तो यह त्यौहारो मनाया जाता है. ज्योतिशास्त्र में भी मकर सक्रांति तब मान्य जाता है जब सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में जाता है.

भारत में मकर सक्रांति अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग नाम और तरीके से मनाया जाता है. जैसे पंजाब और हरयाणा में लोहरी के रूप में, तमिलनाडु में पोंगल के रूप में मनाया जाता है. अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग रूप से मनाए जाने कारन पक्वान, पहरावा भी अलग-अलग है. पर प्रमुख रूप से गुड , घी के साथ खिचडी खाना प्रमुख माना जाता है.तिल और गुड़ भी प्रमुख पकवानो में से एक है.

 

सक्रांति पर हिन्दू धर्म में दान करना शुभ माना जाता है.तिल, गुड और चावल या गेहू, तेल के साथ दान किया जाता है.पवित्र सथ्नो पर स्नान करना भी शुभ माना जाता है.कहते है ऐसा करना से पुण्यकी प्राप्ति होती है.

इन सभी मनातो के साथ मकर संक्रांति एक हर्ष-उत्शाह का त्योहार के रूप में मनाया जाता है.जो संकेत देता है अब ठण्ड जा चुकी है और बसंत आने की त्यारी है.आशा करता हु आपका यह त्यौहारो मंगलमय हो! मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल “Makar Sankranti essay in Hindi” के ऊपर पसंद आएगा। अगर आपको अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करे.

Read more:- ओनलाइन पैसा कमाने का तेज और आसान तरीका

Read more:- गूगल से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

Read more:- Business Ideas in Hindi with Low Investment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here