Swachh Bharat Abhiyan essay in Hindi-स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

“Swachh Bharat Abhiyan essay in Hindi-स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध”-स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी दुयारा भारत सरकार का एक सफाई अभियान है. 2 ऑक्टूबर 2014 गाँधी जयंती के उपलक्ष में प्रधानमंत्री जी ने भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो को साफ करने व भारतीय नागरिको को स्वच्छता का महत्व समझने के लिए Swachh Bharat Abhiyan(Clean India Missionकी शुरुआत की.

Swachh Bharat Abhiyan essay in Hindi in 100 words

स्वच्छ भारत अभियान(Clean India Mission) मिशन क्या है? स्वच्छ भारत अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत सरकार दुयारा चलया गया एक मिशन है ताहि भारत के ग्रामीण व् शहरी क्षेत्रो को साफ-सुधरा किया जा सके और भारतीय नागरिको को स्वछता के पर्ति जागरूक किया जा सके. स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर एक नागरिक का कर्तव्य है की वो भारत की स्वछता में अपना योगदान दे और अपने आसपास की सफाई रखे.

Swachh Bharat Abhiyan essay in Hindi-स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

स्वच्छता का महत्व

भारत में स्वच्छता का बहुत महत्व है क्युकी इसके जरिये भारत सरकार व् श्री नरेंद्र मोदी जी भारतीयो को स्वछता के प्रति जागरूक करना चाहते है. भारत एक विकाशील देश होने कारण कई संसथ्नो की जहा कमी है. वही भारत की जनसख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. जब हमारा आस-पास सफाई होगा तभी हम बीमारों को रोक सकते है. स्वछता की जरुरत क्यों है निम्न-लिखित बिन्दुओ से पता करते है-

1. भारत में खुले में शौच को ख़त्म करना 
2. स्वछता के प्रति भारतीयो को जागरूक करना
3. ग्रमीण व् शहरी क्षेत्रो को साफ-सुधरा करना
4. शौचालयों का निर्माण करना
5.साफ पानी, सड़को का निर्माण करना

स्वच्छ भारत अभियान के नारे

1.स्वच्छता अपनाओ – स्वच्छता अपनाओ, अपने घर को सुंदर बनाओ.

2.हम सबका यही सपना, स्वच्छ भारत हो अपना
3.अब सबकी बस एक ही पुकार, स्वच्छ भारत हो यार
4.क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी, यही मेरी है ड्रीम सिटी.
5.स्वच्छता अपनाना है समाज में खुशिया लाना है.
6.गांधीजी के सपने करे साकार, स्वच्छता की हो देश मे भरमार.
7.देश में विकास आएगा, जब हर व्यक्ति स्वच्छता अपनायेगा.
8.आओ एक कदम मिलकर आगे बढ़ाये, अपने प्यारे भारत को स्वच्छ बनाये.
9.स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत.
10.स्वच्छता अपनाना है बीमारी को दूर भगाना है.

स्वच्छ भारत समृद्ध भारत

भारत में आजादी के बाद जिस तरह जनसंख्या लगतार बढ़ता रहा है. वही शिक्षा के कमी कारण भारत के लोगो में अस्वछता जैसे सामाजिक दोष दूर करने में नाकाम रहे है. समय-समय पर भारत में स्वछता के प्रति जागरूक करने के लिए कई सरकारो और सामाजिक संस्थनो ने कई मुहिम चलये पर इतना विशाल देश होने करना सभी तक यह सन्देश पहुंच नहीं पाया। 2 ऑक्टूबर 2014 को भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया ताकि भारतीयो को स्वछता के प्रति जागरूक किया जा सके.जैसा की हम सब जानते है स्वछता होगी तभी हमारा समाज बीमारियो से दूर रह पाएगा। जब समाज बीमारियो से दूर रहेगा तभी समृद्ध भारत का निर्माण हो सकेगा।

Swachh Bharat Abhiyan essay in Hindi in 300 words

स्वछता की महत्ता केवल हमारे जीवन में ही नहीं बल्कि आर्थिक, सामाजिक और नैतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. समाज के हर तपके की भलाई के लिए स्वछता का हर बर्ग तक पहुंचना बहुत जरुरी है.पर बिडम्ना यह है भारत में स्वछता के प्रति सामजिक जागरूक की कमी, शिक्षा में स्वछता का औचित्य स्थान नहीं, स्वछता को अपना कर्तव्य न समझना।जैसे बहुत से कारण है जिस कारण आज विश्व में सफाई से मामले में WHO के एक रिपोर्ट में भारत 100 स्थान पर है.महात्मा गांधी ने एक बार कहा था कि:

                    “स्वच्छता स्वतंत्रता से ज़्यादा ज़रूरी है”

लक्ष्य:- स्वच्छ भारत अभियान मिशन लक्ष्य है भारत में खुले शौच को ख़त्म करना, साफ-सफाई के लिए लोगो में जागरूकता और पुरे विश्व के सामने भारत को एक आदर्श देश के रूप में पेश करना।यह एक मिशन है जिसको धीरे-धीरे 2019 तक जन-आंदोलन का रूप देना है. सं. 2022 में जब भारत की आजादी का 75वी साल गिरह होगा जब तक भारत के घर-घर में लैट्रिन बनना। इस लक्ष्य को पूरा करने में लगतार भारत सरकार और कोई सामाजिक सस्थान लगे हुए है.हमरा कर्त्तवय भी है भारतीय होने के नाते पब्लिक-संसथनो पर गन्दगी न फैलये।जितना हो सके सफाई का ध्यान दे.

Read More:- पैसा कमाए हिंदी में

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण

इस मिशन का मुख्य उदेश्य इस लिए पड़ी क्युकी भारत में आज भी खास कर गावो में लोग खुले में शौच जाते है, खुले में कूड़ा-करकट का निपटारा करना।जिस कारण वातारण प्रदूषित हो रहा है और बहुत से बीमारिया भी फ़ैल रही है. प्रदूषित के कारण पीने लायक पानी भी प्रदूषित हो रहा है.इस लिए ही इस मिशन से सरकार का मुख्य उदेश भारत को स्वच्छ बनने के साथ सफाई प्रति लोगो में जागरूकता लाना।भारत सरकार खास तौर पर ग्रामीण इलाको में ध्यान दे रही है.

दोस्तों मुझे उम्मीद करता हु यह पोस्ट अच्छा लगेगा।कोई भी सुझाव हो नीचे कमेंट कर दे सकते है.पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे.मुझे लगता है स्वछता जैसे कार्य को हमे समझना चाहिए और इसके प्रति लोगो में जागरूकता लाने के लिए आप इस आर्टिकल का सहारा ले सकते।जितना हो सके शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा स्वछता प्रति जागरूकता लाने सरकार की मदद की जा सके. जय हिन्द, जय भारत।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here