Virtual Aadhar Card Kya hai?

नमश्कार दोस्तों, Geekyradar पर आपका स्वागत है.आज के इस पोस्ट में हम बात करगे की Virtual Aadhar Card क्या है? इसके बारे में पूरी विस्तर से जानकारी आपको यहां पार मिलगी। जब हम वर्चुअल शब्द सुनते है तो इसका मतलब है आभाषी, जिसका अर्थ है कोई भी ऐसी वस्तु जिसको हम छूह नहीं सकते।इस पोस्ट में हम जानगे की virtual आधार कार्ड क्या है और इसके फायदे?

Virtual Aadhar Card क्या है?

जैसा की हम सब पहले ही वर्चुअल शब्द का अर्थ जान चुके है, इसी से साफ़ है वर्चुअल आधार कार्ड का मतलब यानि वो कार्ड जिसको हम छूह नहीं पाएगे।वर्चुअल आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक सेवा है.जो भारत के प्रतेक आधार कार्ड धारक नागरिक को इंटरनेट पर 1 मार्च 2018 से मिलगा।

Virtual Aadhar Card Kya hai ?

Virtual Aadhar Card के फायदे क्या है?

virtual aadhar card की शुरुआत के पीछे भारत सरकार का आधार कार्ड धारको के डाटा को सुरक्षित करना है.बहुत से ऐसी एजेंसी है जो कार्ड धारक के डाटा को सीधे तोर पर अपने पास रख लेती थी.इस से बहुत से साइबर सुरक्षा में परेशानी उत्पन हो रही थी.जैसा की हम सब जानते है भारत सरकार ने आधार को बहुत से services के लिए आधार को जरुरी कर दिया है(जैसे बैंकिंग सेवा ) और आगे ओर भी बहुत सेवाओं के लिए जरुरी हो सकता है. हमारे ज़िन्दगी के साथ आधार बहुत तरीको से जुड़ा हुआ है.

जिस कारण आधार की सुरक्षा बहुत जरुरी हो जाता है.आधार की सुरक्षा के लिए ही वर्चुअल कार्ड सिस्टम बनाया गया है ताकि कार्ड धारक की कोई जरुरी जानकारी किसी गलत हाथ में न चला जाए.

इसका फायदा यह है यह बहुत काम(लिमिट ) जानकरी किसी को देगा और हमारे कार्ड पर 12 की जगह 16 अंको का आधार नंबर होगा।जिस से आधार कार्ड धारक का डाटा सुरक्षित होगा और वो अपनी पूरी जानकारी किसी से शेयर नहीं कर पाएगा।

Read More: स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

Virtual आधार कार्ड कैसे बनेगा ?

Virtual Aadhar Card बनाने के लिए कार्ड धारक को भारत सरकार के official वेबसाइट https://uidai.gov.in या uidai के आप्लिकेशन को डाउनलोड कर अपना वर्चुअल कार्ड बनना होगा।जिसको जितनी मर्जी बार बनाया जा सकता है.जब आपको लगता है की आपका डाटा शेयर हो चूका है उस हिसाब से दुबरा से बना सकते है.जैसे ही दुबरा से वर्चुअल कार्ड बनाया जाएगा पुराना अपने आप खत्म हो जाएगा।जिस से साइबर सुरक्षा बनी रहेगी। यह 1 March 2018 के बाद हर आधार धारक बना सकेगा।

मुझे उम्मीद है आपको virtual आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।कोई सवाल या सूझब हो तो निचे कॉमेंट कर बताये।

Read More: Google Adsense Account Kaise Banaye 

Read More: SEO Kya Hota Hai

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here